Tuesday, March 12, 2019

Methods and techniques of Plant layout in hindi by Swami Sharan

Hello guys,

   Today I will discuss about methods and techniques of Plant layout.

प्लांट लेआउट के 6 सबसे महत्वपूर्ण तकनीक


1. प्रक्रिया चार्ट:

यह एक ग्राफ है जिसमें संगठन के कार्य से लेकर अंतिम चरण तक की विभिन्न गतिविधियों और कार्यों के बारे में विवरण है।

2. प्रक्रिया प्रवाह आरेख:

यह चार्ट को संसाधित करने के लिए एक सहायता है। यह मशीनों की स्थिति, प्रत्येक मशीन द्वारा कवर क्षेत्र, आंतरिक परिवहन और उत्पादन से संबंधित अन्य कार्यों से संबंधित विवरण से संबंधित है। यह मॉडल आरेख कागज पर तैयार किया जाता है।

3. टेम्पलेट:

एक मशीन द्वारा कवर क्षेत्र को टेम्पलेट बनाने के लिए एक मोटे कागज से बड़े पैमाने पर काटा जाता है। न केवल मशीनें बल्कि फर्नीचर, उपकरण और अन्य घटकों द्वारा कवर किया गया स्थान भी एक टेम्पलेट बना सकता है। इन्हें अच्छी तरह से व्यवस्थित करने के लिए लेआउट की वास्तविक योजना का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है।

4. माडल:

मशीनरी, उपकरण और अन्य उपकरणों और घटकों के तीन आयामी लकड़ी के मॉडल तैयार किए जा सकते हैं। इन मॉडलों को देखकर भी एक आम आदमी संयंत्र के लेआउट के बारे में एक विचार बना सकता है। लेकिन यह तकनीक बहुत महंगा है और केवल बड़ी चिंता इस तरह के उपाय को स्थापित करने के लिए खर्च कर सकती है।

5. चित्र:

लेआउट चित्र दीवारों, सीढ़ी, मशीनों और उपकरणों आदि को दिखाने वाले ड्राफ्ट पुरुषों द्वारा तैयार किए जा सकते हैं।

6. मशीन डाटा कार्ड:
ये कार्ड प्लांट में काम करने वाली विभिन्न मशीनों से बंधे होते हैं। ये मशीन की विभिन्न मुख्य विशेषताओं या विशेषताओं के बारे में मूल्यवान जानकारी प्राप्त करते हैं। दक्षता, क्षमता अंतरिक्ष क्षेत्र जो मशीन द्वारा कवर की जाती है और ऑपरेटिंग सिस्टम की तकनीक आदि।









   🏨🏫✍✍✍✍Po Post by Swami Sharan

No comments:

Post a Comment

goods and services tax notes for one day examination by Swami Sharan

Full form of GST  Goods and services tax  भारत में जीएसटी कब लागू हुआ  1 जुलाई 2017 को  जम्मू और कश्मीर में जीएसटी की शुरुआत हुई  8 जुलाई 20...