Saturday, February 16, 2019

Advantages or merit of MNCs in Hindi by Swami Sharan

बहुराष्ट्रीय कंपनियों के गुण



गुणवत्ता: यह गुणवत्ता वाले सामान प्रदान करता है और उत्पादन करता है। यह ऐसे सामानों का उत्पादन करता है जो अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों को भी संतुष्ट कर सकते हैं। इसमें बहुत बड़ा निवेश है और इसमें प्रशिक्षित और योग्य कर्मचारी और विशेषज्ञ हैं। यह गुणवत्ता वाले सामान का उत्पादन करने के लिए उन्नत तकनीक का उपयोग करता है।

बड़े पैमाने पर उत्पादन: यह दुनिया भर के ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए बड़ी संख्या में गुणवत्ता के सामान का उत्पादन करता है। इसे दुनिया भर में लगातार सामानों की आपूर्ति करनी चाहिए। बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए उन्नत तकनीकों का उपयोग किया जाता है।

उत्पादन की कम लागत: उत्पादन की लागत भी कम है। यह भारी मात्रा में माल का उत्पादन करता है जो उत्पादन की लागत में वापसी की दर को बढ़ाता है और घटता है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए उत्पादन की कम लागत प्रमुख लाभ है

रोजगार: यह दुनिया भर से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करता है। अधिकांश मेजबान देश बेरोजगारी की समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं। यह लोगों के जीवन स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह उपभोक्ता संतुष्टि में भी मदद करता है।

सरकारी राजस्व में वृद्धि: बहुराष्ट्रीय कंपनियां बड़ी मात्रा में माल का उत्पादन और बिक्री करती हैं। यह असामान्य लाभ कमाता है। माता-पिता और मेजबान दोनों देशों की सरकार कस्टम ड्यूटी, इनकम टैक्स, सेल्स टैक्स आदि इकट्ठा कर सकते हैं। इस तरह से, सरकार अधिक राजस्व कमा सकती है।

निर्यात में वृद्धि: यह अंतर्राष्ट्रीय मानक में वस्तुओं का उत्पादन करता है। वे केवल स्थानीय लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्पादित नहीं हैं। मेजबान देशों को दुनिया के अन्य कई देशों में माल निर्यात करने का लाभ है जहां कंपनी स्थापित की गई है या नहीं। यह बड़े पैमाने पर निर्यात कारोबार में मदद करता है

औद्योगिकीकरण: बहुराष्ट्रीय कंपनियां औद्योगिकीकरण में मदद करती हैं। यह व्यवसाय में अधिक पूंजी लाता है और उद्योगों को स्थापित करने में मदद करता है। यह उद्योगों को स्थापित करने के लिए अग्रिम तकनीकों का भी उपयोग करता है। यह मेजबान देश में भी उद्योगों की स्थापना में मदद करता है।

No comments:

Post a Comment

goods and services tax notes for one day examination by Swami Sharan

Full form of GST  Goods and services tax  भारत में जीएसटी कब लागू हुआ  1 जुलाई 2017 को  जम्मू और कश्मीर में जीएसटी की शुरुआत हुई  8 जुलाई 20...