Saturday, February 16, 2019

Articles of Association in Hindi by Swami Sharan

Articles of Association

एसोसिएशन के लेख एक दस्तावेज है जो कंपनी के संचालन के लिए नियमों को निर्दिष्ट करता है और कंपनी के उद्देश्य को परिभाषित करता है। दस्तावेज़ यह बताता है कि संगठन के भीतर कार्यों को कैसे पूरा किया जाए, जिसमें निदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया और वित्तीय रिकॉर्ड को संभालने की प्रक्रिया शामिल है।

BREAKING DOWN Articles of Association

एसोसिएशन के लेख अक्सर उस तरीके की पहचान करते हैं जिसमें एक कंपनी स्टॉक शेयर जारी करेगी, लाभांश का भुगतान करेगी और वित्तीय रिकॉर्ड और मतदान अधिकारों की ऑडिट करेगी। नियमों के इस सेट को कंपनी के लिए एक उपयोगकर्ता का मैनुअल माना जा सकता है क्योंकि वे दिन-प्रतिदिन के कार्यों को पूरा करने के लिए कार्यप्रणाली की रूपरेखा तैयार करते हैं जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए। हालांकि एसोसिएशन के लेखों की सामग्री और उपयोग की गई सटीक शर्तें क्षेत्राधिकार से क्षेत्राधिकार में भिन्न होती हैं, दस्तावेज़ हर जगह काफी समान है। एसोसिएशन के लेखों में आमतौर पर कंपनी के नाम, कंपनी के उद्देश्य, शेयर पूंजी, संगठन के प्रावधान होते हैं। कंपनी और शेयरधारक बैठकों के बारे में प्रावधान।

कंपनी का नाम

एक कानूनी इकाई के रूप में, कंपनी के पास एक नाम होना चाहिए जो एसोसिएशन के लेखों में पाया जा सकता है। सभी न्यायालयों में कंपनी के नाम से संबंधित नियम होंगे। आमतौर पर, "इंक" जैसे एक प्रत्यय या "Ltd" का उपयोग यह दिखाने के लिए किया जाना चाहिए कि इकाई एक कंपनी है। इसके अलावा, कुछ शब्द जो जनता को भ्रमित कर सकते हैं, जैसे "सरकार" या "चर्च" का उपयोग नहीं किया जा सकता है या केवल विशिष्ट प्रकार की संस्थाओं के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। ऐसे शब्द जो अपमानजनक या जघन्य हैं, वे भी आमतौर पर निषिद्ध हैं।

कंपनी का उद्देश्य

संघ के लेखों में कंपनी के निर्माण का कारण भी बताया जाना चाहिए। कुछ अधिकार क्षेत्र बहुत व्यापक उद्देश्यों को स्वीकार करते हैं, उदाहरण के लिए "प्रबंधन" जबकि अन्य को अधिक विस्तार की आवश्यकता होती है ("थोक बेकरी का संचालन)"।

शेयर पूंजी

किसी कंपनी की पूंजी में शामिल शेयरों की संख्या और प्रकार एसोसिएशन के लेखों में सूचीबद्ध हैं। हमेशा कम से कम एक प्रकार के सामान्य शेयर होंगे जो कंपनी की पूंजी बनाते हैं। इसके अलावा, कई प्रकार के पसंदीदा शेयर भी हो सकते हैं। कंपनी शेयरों को जारी कर सकती है या नहीं कर सकती है, लेकिन यदि वे एसोसिएशन के लेखों में पाए जाते हैं, तो उन्हें जरूरत पड़ने पर जारी किया जा सकता है।

कंपनी का संगठन

कंपनी का कानूनी संगठन, जिसमें इसका पता, निदेशक और अधिकारियों की संख्या, संस्थापकों की पहचान और मूल शेयरधारकों शामिल हैं, इस खंड में पाए जाते हैं। क्षेत्राधिकार और व्यवसाय के प्रकार के आधार पर, कंपनी के लेखा परीक्षक और कानूनी सलाहकार भी इस खंड में हो सकते हैं।

शेयरधारक बैठकें

शेयरधारकों की पहली आम बैठक के लिए प्रावधान और नियम जो बाद की वार्षिक शेयरधारक बैठकों को नियंत्रित करेंगे, जैसे कि नोटिस, संकल्प और वोट इस खंड में विस्तार से रखे गए हैं।

No comments:

Post a Comment

goods and services tax notes for one day examination by Swami Sharan

Full form of GST  Goods and services tax  भारत में जीएसटी कब लागू हुआ  1 जुलाई 2017 को  जम्मू और कश्मीर में जीएसटी की शुरुआत हुई  8 जुलाई 20...