Saturday, February 16, 2019

Characteristics of Multinational companies in Hindi language by Swami Sharan

बहुराष्ट्रीय निगमों (MNCs) की विशेषताएं:


एमएनसी की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:


(i) विशाल संपत्ति और कारोबार:


वैश्विक आधार पर परिचालन के कारण, बहुराष्ट्रीय कंपनियों के पास बड़ी भौतिक और वित्तीय संपत्ति है। इससे बहुराष्ट्रीय कंपनियों का भारी कारोबार (बिक्री) भी होता है। वास्तव में, संपत्ति और टर्नओवर के मामले में, कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां कई देशों की राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था से बड़ी हैं।


(ii) शाखाओं के एक नेटवर्क के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय संचालन:


बहुराष्ट्रीय कंपनियों के पास कई देशों में उत्पादन और विपणन कार्य हैं; मेजबान देशों में शाखाओं, सहायक और सहयोगी कंपनियों के नेटवर्क के माध्यम से संचालन।


(iii) नियंत्रण की एकता:


बहुराष्ट्रीय कंपनियों को नियंत्रण की एकता की विशेषता है। बहुराष्ट्रीय कंपनियां विदेशों में अपनी शाखाओं की व्यावसायिक गतिविधियों को घरेलू देश में स्थित प्रधान कार्यालय के माध्यम से नियंत्रित करती हैं। शाखाओं का प्रबंधन मूल निगम के नीतिगत ढांचे के भीतर संचालित होता है।


(iv) पराक्रमी आर्थिक शक्ति:


MNCs शक्तिशाली आर्थिक संस्थाएँ हैं। वे मेजबान देशों में कंपनियों के निरंतर विलय और अधिग्रहण के माध्यम से अपनी आर्थिक शक्ति को जोड़ते रहते हैं।


(v) उन्नत और अत्याधुनिक तकनीक:


आम तौर पर, एक MNC के पास अपनी कमांड उन्नत और परिष्कृत तकनीक होती है। यह विनिर्माण और विपणन में पूंजी गहन प्रौद्योगिकी को रोजगार देता है।


(vi) पेशेवर प्रबंधन:


एक एमएनसी भारी धन, उन्नत प्रौद्योगिकी और अंतरराष्ट्रीय व्यापार संचालन को संभालने के लिए पेशेवर रूप से प्रशिक्षित प्रबंधकों को नियुक्त करता है।


(vii) आक्रामक विज्ञापन और विपणन:


MNCs अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को सुरक्षित करने के लिए विज्ञापन और विपणन पर भारी रकम खर्च करते हैं। यह, शायद, बहुराष्ट्रीय कंपनियों की सफलता की सबसे बड़ी रणनीति है। इस रणनीति के कारण, वे जो भी उत्पाद / सेवाएँ बेचते हैं, वे उत्पादन / उत्पादन करते हैं।


(viii) उत्पादों की बेहतर गुणवत्ता:


एक MNC को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करनी होती है। इसलिए, उसे अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना होगा।

No comments:

Post a Comment

goods and services tax notes for one day examination by Swami Sharan

Full form of GST  Goods and services tax  भारत में जीएसटी कब लागू हुआ  1 जुलाई 2017 को  जम्मू और कश्मीर में जीएसटी की शुरुआत हुई  8 जुलाई 20...